Union Budget:बजट में खुलेगा पिटारा, सरकार दे सकती है 400 नई वंदे भारत की सौगात

सरकार ने पहले ही जानकारी दी है कि अगले तीन साल में 475 वंदे भारत ट्रेन तैयार करने की योजना पर काम जारी है. वहीं उम्मीद है कि इस साल रेलवे को बजट में रिकॉर्ड रकम का ऐलान किया जा सकता है

 
वंदे भारत

Union Budget:: आने वाले समय में वंदे भारत ट्रेन का देश के हर हिस्से से गुजरना आम होने वाला है. दरअसल अगले बजट में सरकार दस या बीस नहीं यात्रियों को 300 से 400 वंदे भारत का गिफ्ट दे सकती है. इकोनॉमिक टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सरकार बजट में 300 से 400 नई वंदे भारत का ऐलान कर सकती . सरकार अब तक कुल 475 वंदे भारत को मंजूरी दे चुकी है. वहीं रिपोर्ट के मुताबिक रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि इस साल संभावना है कि रेलवे के लिए बजट सपोर्ट रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकता है. अधिकारी के मुताबिक इस बार का बजट पिछले साल के 1.37 लाख करोड़ को पार कर सकता है. अगर ऐसा होता है तो ये रेलवे को मिलने वाला अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा.

3 साल में 475 वंदे भारत देश में दौड़ेंगी
वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगले तीन साल में 475 वंदे भारत ट्रेन तैयार करने की योजना पर काम जारी है. मंत्री ने टाइम्स नाउ समिट में कहा कि बुलेट ट्रेन 2026 तक पूरी तरह से संचालित होने लगेगी. उन्होंने कहा, 475 वंदे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं. पिछले बजट में 400 ट्रेन को मंजूरी दी गई थी और इससे पहले 75 को ट्रेन स्वीकृति दी जा चुकी थी. हम आने वाले तीन वर्ष में लक्ष्य हासिल कर लेंगे.महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना के समय और लागत में वृद्धि के सवाल पर मंत्री ने कहा कि ऐसी ट्रेन के लिए प्रौद्योगिकी और प्रारंभिक डिजाइन का चरण बहुत जटिल होता है. उन्होंने कहा, …हमने करीब 110 किमी का ट्रैक बना लिया है। ट्रेन 2026 तक पूरी तरह से चालू हो जाएगी.

फिलहाल देश में 5 वंदे भारत का संचालन
देश में फिलहाल 5 रूट्स पर वंदे भारत का संचालन हो रहा है. इसमें हिमाचल प्रदेश के ऊना स्टेशन से नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच, नई दिल्ली श्री माता वैष्णों देवी कटरा स्टेशन के बीच, नई दिल्ली से वाराणसी के बीच, चेन्नई से मैसुरु जंक्शन के बीच और गांधी नगर से मुंबई सेंट्रल के बीच वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. इसमें से 2022 में लॉन्च होने वाली गांधी नगर मुंबई सेंट्रल, चेन्नई से मैसुरु और नई दिल्ली ऊना दूसरी पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेन हैं.