Stock Market Today :IT के बूस्टर से रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा बाजार, निवेशकों की कुल संपत्ति 283 लाख करोड़ के पार

शेयर बाजार में आगे भी ग्रोथ का अनुमान है, गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक साल 2023 में निफ्टी 20500 के अंक तक पहुंच सकता है. यानि इसमें 10 प्रतिशत से ज्यादा की ग्रोथ संभव है
 
 
IT के बूस्टर से रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा बाजार, निवेशकों की कुल संपत्ति 283 लाख करोड़ के पार

Stock Market Today :आईटी सेक्टर के स्टॉक्स में आज आई तेज खरीद की वजह से शेयर बाजार ने आज अपना अब तक का नया उच्चतम स्तर छू लिया है. आज एक्सपायरी के दिन कारोबार के अंत में आई तेज खरीद की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी ने नए रिकॉर्ड स्तर दर्ज किए हैं. गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 762 अंक की बढ़त के साथ 62,272.68 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं निफ्टी 217 अंक की बढ़त के साथ 18484 के स्तर पर बंद हुआ. शेयर बाजार में आज चौतरफा बढ़त देखने को मिली है. हालांकि सबसे ज्यादा तेजी आईटी सेक्टर में दर्ज हुई. आज की बढ़त के साथ बीएसई पर लिस्ट सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 284 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया है.


कैसा रहा आज का कारोबार
शेयर बाजार में आज सुबह के कारोबार से ही बढ़त देखने को मिली थी. हालांकि कारोबार के अंत में अचानक तेज खरीद दर्ज हुई और सेंसेक्स 62,412.33 और निफ्टी 18,529.70 के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. ये दोनो इंडेक्स के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर हैं. कारोबार में सभी सेक्टर इंडेक्स में खरीद देखने को मिली, हालांकि हैवीवेट शेयरों का प्रदर्शन आज बेहतर रहा. ब्रॉड मार्केट में सबसे ज्यादा तेजी निफ्टी 50 में दर्ज हुई. इंडेक्स 1.19 प्रतिशत बढ़त के साथ बंद हुआ. निफ्टी 100 में 1.05 प्रतिशत की तेजी रही और वो निफ्टी के अलावा दूसरा ब्रॉड मार्केट इंडेक्स रहा जहां 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही.

बाजार की बढ़त में सबसे बड़ा स्टॉक आईटी सेक्टर का रहा है. निफ्टी आईटी इंडेक्स 2.63 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ है. फाइनेंशियल सर्विस और ऑयल एंड गैस सेक्टर दूसरे ऐसे इंडेक्स रहे जहां बढ़त 1 प्रतिशत से ज्यादा रही. बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स तेजी के साथ बंद हुए हैं लेकिन उनकी बढ़त एक प्रतिशत से भी कम रही है.

आगे निफ्टी में 12 प्रतिशत बढ़त का अनुमान
बाजार में पिछले कुछ समय से बढ़त का रुख बना हुआ. भारतीय अर्थव्यवस्था में भरोसा बने रहने के साथ साथ अब केंद्रीय बैंकों की तरफ से सख्त रूख में नरमी से निवेशकों के बीच सेंटीमेंट्स सुधरे हैं और भारतीय बाजारों में खरीदारी भी देखने को मिली है. फिलहाल विदेशी ब्रोकरेज हाउस भी भारतीय बाजारों में बढ़त का अनुमान दे रहे हैं. ब्रोकरेज हाउस गोल्डमैन सैक्स ने अनुमान दिया है कि साल 2023 में भी शेयर बाजार में बढ़त बनी रहेगी.


गोल्डमैन सैक्स ने रिपोर्ट में भारतीय स्टॉक मार्केट को लेकर यह भी कहा कि दिसंबर 2023 तक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 20,500 अंक के स्तर तक पहुंच सकता है. इससे निवेशकों को 12 प्रतिशत तक का रिटर्न मिल सकता है. ब्रोकरेज कंपनी ने हालांकि बीएसई सेंसेक्स कोई लक्ष्य नहीं दिया है. हालांकि सेंसेक्स और निफ्टी की समान दिशा होने की वजह से सेंसेक्स में भी इसी आंकड़े के आस पास ग्रोथ की उम्मीद है.