Schemes for Retirement Planning : रिटायरमेंट के बाद इन 5 सरकारी स्कीम्स में करें निवेश, सभी परेशानियां होंगी दूर

Retirement Fund Planning : अगर आप नौकरी करते-करते भविष्य के लिए निवेश करना शुरू कर देंगे तो मौज-मस्ती में अपने बुढ़ापे के दिनों का आसानी से सामना कर पाएंगे.
 
Retirement Fund Planning :

Schemes for Retirement Planning : अगर आपने अभी तक अपनी रिटायरमेंट की तैयारी शुरू नहीं की है तो आज से ही कर लीजिए. क्योंकि नौकरी (Service) करते-करते भविष्य के लिए निवेश करना शुरू कर देंगे तो मौज-मस्ती में अपने बुढ़ापे के दिनों का आसानी से सामना कर सकेंगे. इसलिए हमेशा नौकरी के पहले दिन से निवेश की शुरुआत करने की सलाह दी जाती है. आज हम आपको उन 5 स्कीमों के बारे में बता रहे हैं, जहां निवेश कर अपनी रिटायरमेंट की प्लानिंग (Retirement Planning) कर सकते हैं. सरकार द्वारा चलाई जा रहीं इन स्कीमों में निवेश करने से आपको अपने बुढ़ापे की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं रहेगी.


भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation)
अगर आप रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं और एक सरकारी और सुरक्षित जगह पर निवेश करना चाह रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) की सरल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं. इस योजना के कई फायदे है. इसमें आप 60 नहीं बल्कि 40 की उम्र से ही पेंशन लेना शुरू कर सकते है. इस स्कीम आपको बस एकमुश्त राशि निवेश करनी है और आप जिंदगी भर के लिए पेंशन पा सकते हैं. गंभीर बीमारी के समय आप पॉलिसी से पैसा निकाल सकते हैं. पॉलिसी को सरेंडर करने पर आपको 95 फीसदी हिस्सा वापस कर दिया जाता है. इसके अलावा इस स्कीम पर लोन भी ले सकते हैं.

राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme)
अगर आप टैक्स फ्रेंडली स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो राष्ट्रीय पेंशन योजना आपके लिए बहुत कारगार साबित हो सकती है. ये स्कीम भी सुरक्षित है यानी यहां निवेश किया हुआ पैसा डूबेगा नहीं. रिटायरमेंट के समय चैन और आराम की जिंदगी बिताने के लिए आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में आपको एक तय पेंशन मिलेगी. 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरने के बाद आप इसमें से पैसा निकाल सकते हैं. मैच्योरिटी से पहले कुल जमा राशि का सिर्फ 25 फीसदी अमाउंट ही निकाल सकते हैं.

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)
अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन (Pension) मिलती है. इसमें 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है. इसमें आप 100 फीसदी निकासी कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत, सरकार सब्सक्राइबर्स के योगदान का 50 फीसदी या हर साल 1000 रुपए, जो भी कम हो, का योगदान करती है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana)
अगर आप सुरक्षित जगह पर पैसा लगाना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) में निवेश की सोच सकते हैं. अगर आप भी घर बैठे रिटायरमेंट के बाद मंथली पेंशन चाहते हैं तो इसके लिए आपको 15 लाख रुपए इस स्कीम के तहत निवेश करने होंगे. इस स्कीम में 1,000 से लेकर 10,000 रुपए तक की पेंशन मिलती है. मतलब अगर आपने 15 लाख रुपए जमा किए हैं तो 8 फीसदी की दर से ब्याज के साल में 1.20 लाख रुपए हो जाएंगे.अब ये रकम आपको मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना तौर पर मिलेगी.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme)
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना भी एक सुरक्षित और सरकारी स्कीम है. इसमें आप 5 साल तक निवेश कर सकते हैं. मौजूदा समय में इस स्कीम में हर साल 7.4 फीसदी की रिटर्न से मिल रहा है. इस स्कीम में आप 1000 रुपए से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. आपको इस स्कीम में कम से कम 5 साल तक तो निवेश करना होगा और उसके बाद आप इसे आगे बढ़ा सकते हैं. ये योजना 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए उपलब्ध है.