Sarkari Yojana: जल्दी से उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ, 24 घंटे मिलेगी फ्री बिजली; नहीं आएगा कोई बिल

Solar Panel Subsidy: सोलर पैनल (Solar Panel) के जरिए आप अपनी जरूरत के लिए आसानी से बिजली पैदा कर सकते हैं और सरकार की तरफ से इसको लेकर सब्सिडी भी दी जाती है.

 
जल्दी से उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ, 24 घंटे मिलेगी फ्री बिजली; नहीं आएगा कोई बिल

How to get Subsidy for Solar Panel: गर्मी के इस मौसम में बिजली का बिल ज्यादा आने से लोगों को जेब तो ढीली हो ही रही है और पावर कट ने लोगों को अलग से परेशान कर रखा है. ऐसे में आपको ग्रीन एनर्जी (Green Energy) की तरफ कदम बढ़ाना चाहिए. इससे बिजली की कौटती से तो राहत मिलेगी ही, इसके साथ महंगे बिल से निजात मिलेगा. सकते हैं. इसके लिए आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाना होगा और इसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी.

सोलर पैनल लगवाने में सरकार करेगी मदद

सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाती है और अपने घर की छत पर इसे लगाकर आप अपनी जरूरत के लिए आसानी से बिजली पैदा कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि सोलर पैनल लगवाने का खर्च (Solar Panel Cost) कितना आएगा और इस पर सरकार कितना सब्सिडी देती है.

कितने बड़े सोलर पैनल की है आपको जरूरत?

सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने के लिए सबसे पहले इसका पता लगाना होगा कि आपको कितनी बिजली की जरूरत है और आपको कितना बड़ा सोलर पैनल लगाना होगा. अगर आपकी रोजाना बिजली खपत 6 से 8 यूनिट है तो इसके लिए 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाना होगा. इसमें आपको चार सोलर पैनल मिलेंगे, जिन्हें एक साथ मिलाकर लगाना होगा.

कितना आएगा खर्च और कितनी मिलेगी सब्सिडी

2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने के लिए लगभग 1.2 लाख रुपये खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन अगर आप अपने घर पर लगवाते हैं तो सरकार इस पर 40 फीसदी की सब्सिडी देगी. यानी 2 किलोवाट के सोलर पैनल के लिए आपको 72 हजार रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे. सोलर पैनल की औसत लाइफ करीब 25 होती है यानी एक बार पैसे खर्च कर 25 साल तक बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते हैं.

कैसे करें सोलर पैनल लगवाने के लिए अप्लाई

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) की ओर से सोलर रूफ टॉप योजना चलाई जा रही है. सोलर पैनल लगवाने के लिए सोलर रूफ टॉप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं और अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां राज्य के अनुसार लिंक का चयन करें. फिर एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें अपनी सारी डिटेल्स भर दें. सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर सरकार की तरफ से सब्सिडी की राशि आपके अकाउंट में डाल दी जाएगी.