SF Account : 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे का खुलवाएं ये सेविंग अकाउंट, फायदे हैं जबरदस्त
 
yegrtf
इस सेविंग अकाउंट का नाम है पंजाब नेशनल बैंक जूनियर सेविंग फंड अकाउंट (PNB Junior Savings Fund Account). इस अकाउंट को आप अपने 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे के लिए खोलकर कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
 Sun, 15 May 2022

 Breaking News : नई दिल्ली : PNB Junior SF Account: बदलते समय के साथ देश की बैंकिंग व्यवस्था में भी कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं।
सरकार की पूरी कोशिश रहती है कि देश के हर उम्र वर्ग के लोग बैंक से जुड़े। देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक खास सेविंग अकाउंट लेकर आया है।

अकाउंट को अपने हिसाब से चला सकते हैं


बता दें कि 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे इस अकाउंट को अपने हिसाब से स्वतंत्र रूप से चला सकते हैं. इस अकाउंट को खोलने के लिए बच्चे के आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी. इसमें अकाउंट को खुलवाने के लिए केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी.आधार कार्ड के साथ-साथ आपको बच्चे का एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की भी आवश्यकता पड़ेगी।


ये है अकाउंट की खास बात


इस अकाउंट की सबसे खास बात ये है कि इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं पड़ती है. मिनिमम बैलेंस न रखने पर भी आपको किसी तरह का जुर्माना नहीं देना पड़ेगा. इस अकाउंट को जीरो बैलेंस पर भी खोला जा सकता है।


डेबिट कार्ड की भी सुविधा


इस अकाउंट पर बच्चे को डेबिट कार्ड की सुविधा भी मिलती है. इसके साथ ही आप हर दिन 5000 रुपये तक कैश भी निकाल सकते हैं. इसके साथ ही आपको 10 हजार रुपये तक की NEFT की सुविधा भी मिलती है।
बच्चों को इस अकाउंट के जरिए स्कूल या कॉलेज की फीस जमा करने के लिए डिमांड ड्राफ्ट बनवाने पर आपको किसी तरह का शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

लेकिन, ध्यान रखें कि इस अकाउंट पर आपको किसी तरह का ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी नहीं मिलेगी।
बता दें कि 18 साल के बाद जूनियर अकाउंट की सभी सुविधा को वापस लेकर इसे रेगुलर सेविंग अकाउंट में बदल दिया जाएगा। इस अकाउंट को खोलने के लिए आप किसी भी नजदीक के पीएनबी की ब्रांच में विजिट कर सकते हैं।