Pension Scheme: बुढ़ापे में हो जाएं बेफिक्र, सरकारी पेंशन से पूरे जीवनभर रहेगी मौज, जाने सबकुछ
 
बुढ़ापे में हो जाएं बेफिक्र, सरकारी पेंशन से पूरे जीवनभर रहेगी मौज, जाने सबकुछ

इस योजना के तहत देखा जाए तो बहुत ही कम निवेश पर बुढ़ापे में देखा जाए तो 5 से 10 हजार पेंशन की सुविधा मिलना शुरु हो जाएगी। इस सुविधा से कई लाखों लोगों को फायदा मिल रहा है। अटल पेंशन योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति ले सकता है जिसके लिए काफी हद तक भविष्य सुरक्षित हो जाता है।

इसके वाला आने वाले समय की चिंता भी करने की जरुरत नहीं है। इसकी वजह से कई लोगों को फायदा दिया जा सकता है। इसके फायदे से कई बुजुर्गों को मालामाल होने का मौका मिल रहा है।

इन वजह से बुजुर्गों का जीवन खुशहाल हो जाता है। अब उनको नौकरी से रिटायरमेंट के बाद चिंता करने की जरुरत नहीं है। उनका जीवन भी अब खुशहाली से गुजरने जा रहा है। इसमें पेंशन योजना से सरकार ने तोहफा दिया जा जिसकी वजह से लोगों को कुछ भी चिंता करने की जरुरत नहीं है। वे काफी आसानी के साथ अपनी जीवन को सुकून के साथ गुजार सकते हैं।

इसके तहत दोनो पति-पत्नी को दस हजार रुपये तक बुढ़ापे में पेंशन मिल सकता है। इसके लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। वहीं इसक योजना में 20 साल तक निवेश करने होते हैं। इसके बाद 60 की उम्र में आपको हर महीने पेंशन की राशि मिलती है।

महज 7 रुपये करना होगा निवेश

18 की उम्र से प्रतिमाह 210 रुपये यानी रोजाना के हिसाब से 7 रुपये निवेश कर पर 5000 रुपये हर महीने पेंशन मिलता है। वहीं प्रतिमाह 42 रुपये निवेश करने पर 60 केवल 1000 रुपये महीने पेंशन का लाभ मिलेगा।

इस स्किम के तहत किसी परिस्थिति बस निवेशक की मौत हो जाती है तो पेंशन की राशि उसकी पत्नी को मिलेगा। वहीं पति-पत्नी दोनों की मौत होने की स्थिति में पेंशन की राशि नॉमिनी को मिलने का प्रावधान है।