PM Kisan Latest Update: किसानों की बल्ले-बल्ले, अब किस्त लेने के लिए नहीं जाना होगा बैंक, घर पहुंचेगी रकम; यहां जानिए कैसे

PM Kisan : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों को एक और बड़ी सुविधा मिल रही है. अब 11वीं किस्त लेने के लिए बैंक नहीं जाना होगा. डाक विभाग उन्हें उनके घर तक यह रकम पहुंचाएगा. आइये जानते हैं कैसे.

 
PM Kisan Latest Update: किसानों की बल्ले-बल्ले, अब किस्त लेने के लिए नहीं जाना होगा बैंक, घर पहुंचेगी रकम; यहां जानिए कैसे

PM Kisan Latest Update: पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. अब इस योजना के तहत किसानों को एक और बड़ी सुविधा मिल रही है. अब किस्त के पैसे लेने के लिए किसानों को बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. डाक विभाग ने इसके लिए नई योजना तैयार की है. इसके तहत डाकिया किसानों के घर-घर जाकर किसान सम्मान निधि का पैसा उन्हें देंगे. डाक विभाग 13 जून तक इसके लिए विशेष अभियान चला रहा है.

डाक विभाग की पहल
इस अभियान के तहत डाकिये किसानों के घर जाकर हैंड होल्ड मशीन पर अंगूठा लगवाकर उन्हें पीएम सम्मान निधि की रकम सौंपेंगे. दरअसल, केंद्र सरकार डाक विभाग को किसानों को घर-घर जाकर रकम सौंपने की जिम्मेदारी दी है. इसके लिए भारतीय डाक विभाग को सरकार ने विशेष अधिकार भी दिए हैं. अब तक बैंक के अलावा किसान खुद डाकघर जाकर पैसा निकाल निकालते थे.

नहीं लिया जाएगा कोई शुल्क 
आपको बता दें कि डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी कर हैं. इसके तहत 13 जून तक सभी डाक घर क्षेत्र के डाकियों को राशि दी जाएगी जिसके बाद डाकिए उस राशि को किसानों के घर तक पहुंचाएंगे. इसके लिए किसानों से कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं नहीं लिया जाएगा. किसानों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ये बड़ा कदम उठा रही है. 

गौरतलब है कि 31 मई को पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी है. अब किसानों को घर बैठे इस योजना की रकम मिल जाएगी.