Mutual Fund: पैसा छापने की मशीन बना ये म्यूचुअल फंड, 10 हजार की SIP से मिला 13 करोड़ का धमाकेदार रिटर्न

SIP in Mutual Fund: म्यूचुअल फंड के जरिए लोग इनडायरेक्ट तरीके से शेयर बाजार में भी निवेश कर सकते हैं. वहीं म्यूचुअल फंड में ऐसे कई बड़े फंड मौजूद है, जिन्होंने अपने निवेशकों को करोड़ों की कमाई भी करवा कर दी है. ऐसे म्यूचुअल फंड आज भी ग्रोथ कर रहे हैं.
 
 
Best Mutual Fund: निवेश करने के लिए लोग म्यूचुअल फंड को काफी तवज्जो देते हैं. म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के जरिए लोग इनडायरेक्ट तरीके से शेयर बाजार में भी निवेश कर सकते हैं. वहीं म्यूचुअल फंड में ऐसे कई बड़े फंड मौजूद है, जिन्होंने अपने निवेशकों को करोड़ों की कमाई भी करवा कर दी है. ऐसे म्यूचुअल फंड आज भी ग्रोथ कर रहे हैं. आज हम ऐसे ही एक फंड के बारे में बात करने वाले हैं, जिसने अपने निवेशकों को लॉन्ग टर्म में मालामाल बना दिया.  ये है फंड  हम बात कर रहे हैं Franklin India Prima Fund की. इस फंड ने अपने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दिया है. निवेशक जो कम से कम 3-4 साल के लिए पैसा लगाना चाहते हैं और उच्च रिटर्न की तलाश में हैं, उनके लिए ये काम का फंड साबित हो सकता है. हालांकि इन निवेशकों को अपने निवेश में मामूली नुकसान की संभावना के लिए भी तैयार रहना चाहिए.  मिड-कैप कंपनियों में निवेश  Franklin India Prima Fund मुख्य रूप से मिड-कैप कंपनियों में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जो अच्छी तरह से स्थापित बड़े आकार की कंपनियों की तुलना में उच्च विकास दर प्रदर्शित करते हैं. इसका उद्देश्य व्यावसायिक लाइफ सायकल के शुरुआती चरण में कंपनियों की पहचान करना है क्योंकि उनके पास विकास की अधिक संभावना है. फंड ने पिछले 20 वर्षों से हर साल लगातार अपने निवेशकों को डिविडेंड दिया है.  तीन सालों का रिटर्न  अगर इस फंड के प्रदर्शन की बात करें तो फंड ने पिछले साल 13.36 का रिटर्न दिया है. ऐसे में अगर 10 हजार महीने की SIP को आधार बनाया जाए तो 1.2 लाख रुपये बढ़कर 1.28 लाख हो गए होंगे. वहीं पिछले तीन सालों में देखा जाए तो 3.6 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट 4.92 लाख रुपये हो चुका होगा. वहीं इन तीन सालों में फंड की ओर से 21.39 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया गया है.  by TaboolaSponsored LinksYou May Like 20-piece Signature Cast Iron Cookware-Only $19.99 today Shobing-Online Clearance Store Shop Now 2 & 3 BHK for sale at Greater Noida West 2 BHK Rs. 52.8 Lakhs* 3 BHK Rs. 85.4 Lakhs* onw. 99acres Get Quote 10 साल का रिटर्न  वहीं अगर पांच सालों का देखा जाए तो फंड ने 15.56 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है. इस दौरान 10 हजार रुपये महीने की एसआईपी को आधार बनाया जाए तो पांच साल में 6 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट 8.85 लाख रुपये हो चुका होता. इसके साथ ही पिछले 10 साल में फंड ने 15.59 का सालाना रिटर्न दिया है. ऐसे में 12 लाख का निवेश 27.15 लाख रुपये हो चुका होता.  करोड़ों का निवेश  बता दें कि इस फंड की स्थापना 1993 में हुई थी. अगर स्थापना के बाद से फंड का प्रदर्शन देखा जाए तो फंड ने 20.06 फीसदी का सालाना रिटर्न निवेशकों को दिया है. ऐसे में 10 हजार रुपये की मासिक एसआईपी को आधार बनाया जाए तो 34.70 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट आज 13 करोड़ रुपये का हो जाता.

Best Mutual Fund: निवेश करने के लिए लोग म्यूचुअल फंड को काफी तवज्जो देते हैं. म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के जरिए लोग इनडायरेक्ट तरीके से शेयर बाजार में भी निवेश कर सकते हैं. वहीं म्यूचुअल फंड में ऐसे कई बड़े फंड मौजूद है, जिन्होंने अपने निवेशकों को करोड़ों की कमाई भी करवा कर दी है. ऐसे म्यूचुअल फंड आज भी ग्रोथ कर रहे हैं. आज हम ऐसे ही एक फंड के बारे में बात करने वाले हैं, जिसने अपने निवेशकों को लॉन्ग टर्म में मालामाल बना दिया.

ये है फंड

हम बात कर रहे हैं Franklin India Prima Fund की. इस फंड ने अपने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दिया है. निवेशक जो कम से कम 3-4 साल के लिए पैसा लगाना चाहते हैं और उच्च रिटर्न की तलाश में हैं, उनके लिए ये काम का फंड साबित हो सकता है. हालांकि इन निवेशकों को अपने निवेश में मामूली नुकसान की संभावना के लिए भी तैयार रहना चाहिए.

मिड-कैप कंपनियों में निवेश

Franklin India Prima Fund मुख्य रूप से मिड-कैप कंपनियों में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जो अच्छी तरह से स्थापित बड़े आकार की कंपनियों की तुलना में उच्च विकास दर प्रदर्शित करते हैं. इसका उद्देश्य व्यावसायिक लाइफ सायकल के शुरुआती चरण में कंपनियों की पहचान करना है क्योंकि उनके पास विकास की अधिक संभावना है. फंड ने पिछले 20 वर्षों से हर साल लगातार अपने निवेशकों को डिविडेंड दिया है.

तीन सालों का रिटर्न

अगर इस फंड के प्रदर्शन की बात करें तो फंड ने पिछले साल 13.36 का रिटर्न दिया है. ऐसे में अगर 10 हजार महीने की SIP को आधार बनाया जाए तो 1.2 लाख रुपये बढ़कर 1.28 लाख हो गए होंगे. वहीं पिछले तीन सालों में देखा जाए तो 3.6 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट 4.92 लाख रुपये हो चुका होगा. वहीं इन तीन सालों में फंड की ओर से 21.39 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया गया है.


10 साल का रिटर्न

वहीं अगर पांच सालों का देखा जाए तो फंड ने 15.56 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है. इस दौरान 10 हजार रुपये महीने की एसआईपी को आधार बनाया जाए तो पांच साल में 6 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट 8.85 लाख रुपये हो चुका होता. इसके साथ ही पिछले 10 साल में फंड ने 15.59 का सालाना रिटर्न दिया है. ऐसे में 12 लाख का निवेश 27.15 लाख रुपये हो चुका होता.

करोड़ों का निवेश

बता दें कि इस फंड की स्थापना 1993 में हुई थी. अगर स्थापना के बाद से फंड का प्रदर्शन देखा जाए तो फंड ने 20.06 फीसदी का सालाना रिटर्न निवेशकों को दिया है. ऐसे में 10 हजार रुपये की मासिक एसआईपी को आधार बनाया जाए तो 34.70 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट आज 13 करोड़ रुपये का हो जाता.