Investment Tips: कमाई हो रही है लेकिन नहीं हो रहा इंवेस्टमेंट, इन टिप्स से बना सकते हैं बड़ा फंड

How to Invest: कई बार लोग निवेश करना चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आता कि कहां निवेश करें, कब निवेश करें और कैसे निवेश करें. ऐसे में इन सवालों का जवाब अब मिलने वाला है.

 
Investment Tips: कमाई हो रही है लेकिन नहीं हो रहा इंवेस्टमेंट, इन टिप्स से बना सकते हैं बड़ा फंड

Investment Tips for Beginners: पैसा तो कई तरीके से कमाए जा सकते हैं लेकिन उन पैसों का इस्तेमाल कहां हो रहा है ये भी जरूरी है. साथ ही अपनी कमाई से बचत हो रही है या नहीं इसका ध्यान रखना भी काफी जरूरी है. ऐसे में लोगों को इंवेस्टमेंट को लेकर काफी सजग हो जाना चाहिए. कई बार लोग इंवेस्टमेंट को गंभीरता से नहीं लेते हैं और बाद में पछताते हैं. ऐसे में जरूरी है कि समय पर इंवेस्टमेंट शुरू कर देना चाहिए ताकी एक बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकते हैं. इसके बारे में मोटिवेशनल स्पीकर और इंफ्लुएंसर हिमीश मदान ने विस्तार से बताया है.

निवेश के कई फायदे

हिमीश मदान ने बताया कि जब आपकी आमदनी आनी शुरू हो जाए तभी से इंवेस्टमेंट के लिए प्लानिंग कर लेनी चाहिए. अगर निवेश करेंगे तो इसके कई फायदे हैं. आप फाइनेंशियली फ्रीडम हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा मुश्किल वक्त में भी ये निवेश काम आता है. वहीं निवेश करने के लिए जरूरी है कि हम इस बात पर ध्यान दें कि हमारी इनकम कहां-कहां जा रही है.

बचा लें पैसा

हिमीश का कहना है अक्सर लोग ये कहते हैं कि पैसा बचता ही नहीं. सब खर्च हो जाता है. लेकिन जरूरी बात ये है कि पैसा अपने आप नहीं बचेगा, बल्कि बचाना पड़ेगा. इसके लिए जरूरी है कि जब भी इनकम आए, तब उनमें से ही कुछ परसेंट पहले ही अलग कर लें. इसके बाद पैसा खर्च करें. ऐसा करने से धीरे-धीरे ये आदत बन जाएगी और बड़ा फंड बन जाएगा.

इंवेस्टमेंट का मोटिव

वहीं पैसा बचाने के बाद ये सवाल सबसे पहले आता है कि पैसा कहां इंवेस्ट किया जाए. इसके लिए हिमीश ने बताया कि ये जरूरी है कि पहले अपना मोटिव डिसाइड कर लें कि आप किस काम के लिए पैसा बचा रहे हैं. घर खरीदना है, गाड़ी खरीदनी है, रिटायरमेंट सुरक्षित करना है या बच्चों की शादी और पढ़ाई के लिए पैसा बचाना है.

इनमें कर सकते हैं निवेश

हिमीश ने बताया कि मोटिव डिसाइड करने के बाद अपने रिस्क लेने की क्षमता देखें. अगर ज्यादा जोखिम ले सकते हैं तो शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड आदि में निवेश करें. अगर जोखिम नहीं ले सकते और रिस्क फ्री इंवेस्टमेंट चाहिए तो एफडी/आरडी, पोस्ट ऑफिस की स्कीम, प्रॉपर्टी आदि में निवेश किया जा सकता है.