Indian Railways: वैष्‍णो देवी जाने वालों के ल‍िए रेलवे ने शुरू की नई सुव‍िधा, कटरा पहुंचना हुआ आसान

Indian Railways: रेलवे की तरफ से वैष्‍णो देवी जाने वाले भक्‍तों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए दो ट्रेनों की बहाली की गई है. इन ट्रेनों के शुरू होने से कई राज्‍य की मुसाफ‍िरों के ल‍िए वैष्‍णो देवी जाना पहले से आसान हो जाएगा.

 
V

Indian Railways: 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है...' के साथ मां के दरबार जाने वाले करोड़ों भक्‍तों के ल‍िए खुशखबरी आई है. माता वैष्‍णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन के ल‍िए जाने वालों का सफर अब पहले से आसान हो जाएगा. यहां हर साल करोड़ों की संख्‍या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. मोदी सरकार में ही भक्‍तों की सुव‍िधा के ल‍िए कटरा तक की सुव‍िधा शुरू की गई थी.

इन दो ट्रेनों को क‍िया बहाल
अब भारतीय रेलवे ने चेन्नई और दिल्ली से कटरा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला क‍िया है. इसके अलावा रेलवे ने चेन्नई से चलने वाली ट्रेन 'श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटरा-चेन्‍नई एक्‍सप्रेस' (Chennai-Mata Vaishno Devi Katra Express) और दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से चलने वाली हजरत निजामुद्दीन एर्नाकुलम सुपरफास्‍ट (Ernakulam  Hazrat Nizamuddin SF Express) को फ‍िर से शुरू क‍िया है.

इन राज्‍यों के लोगों को होगा फायदा
इन दोनों ट्रेनों की बहाली से केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्‍ट्र, गुजरात, राजस्‍थान, जम्‍मू, पंजाब, हर‍ियाणा, द‍िल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश आद‍ि राज्‍यों से आने वाले भक्‍तों को फायदा होगा. नॉर्थ रेलवे के प्रवक्‍ता दीपक कुमार ने बताया क‍ि गाड़ी संख्‍या 22655/22656 एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन-एर्नाकुलम साप्‍ताहिक सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस और 16031/16032 चेन्‍नई सेंट्रल- श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटरा-चेन्‍नई सेंट्रल की सुव‍िधा बहाल कर दी गई है.

इस तारीख से शुरू होंगी ट्रेनें
गाड़ी संख्‍या 16031 हफ्ते में तीन द‍िन चलेगी. यह 3 जुलाई 2022 से शुरू हो जाएगी. जबक‍ि डाउन में गाड़ी संख्‍या 16032 5 जुलाई 2022 से शुरू होगी. वहीं गाड़ी संख्‍या 22655 छह जुलाई से और गाड़ी संख्‍या 22656 8 जुलाई 2022 से शुरू होगी. चेन्नई सेंट्रल-श्री माता वैष्णो देवी कटरा हफ्ते में दो बार अप और दो बार डाउन संचाल‍ित होगी.

1,281 मीटर लंबा होगा रोपवे
इससे पहले खबर आई थी क‍ि कटरा से भवन तक की यात्रा को आसान बनाने के ल‍िए रोपवे सुविधा शुरू करने की तैयारी है. यह रोपवे कटरा और अर्ध कुंवारी के बीच शुरू होगा. कटरा से अर्ध कुंवारी के बीच शुरू होने वाले रोपवे की लंबाई 1,281 मीटर होगी.