Indian Railways: रेलवे यात्र‍ियों के ल‍िए पीएम मोदी ने की ऐसी घोषणा, सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश; अब पूरी होगी योजना

Indian Railways News: पीएम मोदी ने प‍िछले साल देश में 75 नई वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की थी. इसकी शुरुआत अब अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह से होने वाली है. शुरुआत में 12 अगस्‍त से पहली ट्रेन का ट्रायल रन होगा.  

 
रेलवे यात्र‍ियों के ल‍िए पीएम मोदी ने की ऐसी घोषणा, सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश; अब पूरी होगी योजना

Indian Railways : इंड‍ियन रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों के बेहरत अनुभव के ल‍िए लगातार प्रयास क‍िए जा रहे हैं. प‍िछले द‍िनों करोड़ों रेलवे यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 75 नई वंदेभारत ट्रेन चलाने की घोषणा की थी. इसी के तहत रेलवे की तरफ से वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) के नए वर्जन को पटर‍ियों पर उतारने की तैयारी चल रही है. देश में अब तक की यह तीसरी ट्रेन होगी और इसे 12 अगस्त को चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से टेस्‍ट‍िंग के ल‍िए रवाना किया जाएगा.

पीएम मोदी द‍िखाएंगे हरी झंडी!
सूत्रों का दावा है क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. रेलवे ने यह भी दावा क‍िया क‍ि पीएम मोदी की घोषणा के अनुसार 15 अगस्त, 2023 तक वंदे भारत की 75 ट्रेनें पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देंगी. आपको बता दें प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्‍त 2021 को देशवास‍ियों के ल‍िए 75 वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा की थी. उनकी इस घोषणा से रेलवे यात्री काफी खुश हुए थे.

200 किमी प्रति घंटा तक की रफ्तार पर दौड़ेगी
सूत्रों के अनुसार नई वंदे भारत ट्रेन के नवंबर से दक्षिण भारत में विशेष रूट पर चलने की संभावना है. रेलवे सूत्रों के अनुसार, सेमी हाई स्पीड (160-200 किलोमीटर प्रति घंटा) वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू कर दिया जाएगा. सूत्रों का यह भी कहना है क‍ि पीएम मोदी चेन्नई से ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. हालांकि अभी इसकी औपचार‍िक रूप से पुष्टि नहीं हुई है.

हर महीने 10 ट्रेन तैयार करने का लक्ष्‍य!
वंदे भारत ट्रेन के नए वर्जन का परीक्षण राजस्थान के कोटा से मध्य प्रदेश के नागदा खंड तक किया जाएगा. ट्रेन को 100 से 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर दौड़ाकर चेक क‍िया जाएगा. दो से तीन परीक्षण के बाद ही इसे यात्र‍ियों के ल‍िए शुरू क‍िया जाएगा. आपको बता दें आईसीएफ, चेन्‍नई की की हर महीने छह से सात वंदे भारत रैक (ट्रेन) की उत्पादन क्षमता है. अब इस संख्या को बढ़ाकर 10 करने की कोश‍िश की जा रही है.

नई वंदे भारत में यात्रियों के लिए सेफ्टी और सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखकर कई नए फीचर्स द‍िए गए हैं. अभी वंदे भारत का संचालन दिल्ली से कटरा और दिल्ली से वाराणसी के बीच किया जा रहा है. सरकार की तरफ से 75 वंदे भारत ट्रेन के प्रोजेक्‍ट को क‍िसी भी हाल में अगस्‍त 2023 तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है. यही कारण है क‍ि प‍िछले द‍िनों रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव भी ट्रेन न‍िर्माण की समीक्षा करने आईसीएफ, चेन्‍नई गए थे.