Indian railway: खुशखबरी ! आ गया रेलवे का नया नियम अब बिना टिकट भी कर सकेंगे ट्रेन में सफर जानिए पूरी खबर
रेलवे अपने यात्रियों को कई सुविधाएं देती है। लेकिन कई तरह की सुविधाओं के विषय में लोगों को पता ही नहीं होता है। चलिए आज हम आपको रेलवे की एक खास सुविधा के विषय में बताते हैं, जिसकी मदद से आप बिना टिकट के ही ट्रेन में बोर्ड कर सकते हैं। 
 
खुशखबरी ! आ गया रेलवे का नया नियम अब बिना टिकट भी कर सकेंगे ट्रेन में सफर जानिए पूरी  खबर

रेलवे अपने यात्रियों को कई सुविधाएं देती है। लेकिन कई तरह की सुविधाओं के विषय में लोगों को पता ही नहीं होता है। चलिए आज हम आपको रेलवे की एक खास सुविधा के विषय में बताते हैं, जिसकी मदद से आप बिना टिकट के ही ट्रेन में बोर्ड कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको टीटीई भी नहीं रोकेगा। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए यह नई सुविधा लाई हैं।

कार्ड पेमेंट की मदद से बनेगा टिकट

रेलवे ने सुविधा बढ़ाने के लिए एक नया कदम उठाया है। रेलवे के इस नए नियम के तहत यात्री ट्रेन में किराए या फिर जुर्माने का पेमेंट डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं। यानी अब अगर आप बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपके पास अपने डेबिट कार्ड की मदद से टिकट के लिए पेमेंट करने का विकल्प है। इस विधि से आपका टिकट आसानी से बन जाएगा।

आधुनिक हो रही हैं सुविधाएं

आधुनिक हो रही हैं सुविधाएं

कई बार हम सबके साथ ऐसा होता है कि कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है। या फिर हमें जहां जाना हो वहां तक का टिकट नहीं मिलता है। ऐसे में विदाउट टिकट होने की वजह से रेलवे यात्रियों पर भारी जुर्माना लगाता है। अब टिकट समेत जुर्मानें का भी भुगतान डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जाता है। रेलवे सुविधाओं का आधूनिकरण कर रहा है।

बिना टिकट ट्रेन में चढ़ने के नियम

बिना टिकट ट्रेन में चढ़ने के नियम

रेलवे के नियम के मुताबिक, अगर किसी यात्री के पास रिजर्वेशन का टिकट नहीं है तो आपको प्लेटफार्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ जाना है। इसके बाद आप टीईटी से संपर्क करके अपने लिए टिकट बनवा सकते हैं। रेलवे के नियम के अनुसार प्लेटफार्म टिकट लेने के बाद आपको तुरंत टीईटी से मिलना होगा। इस तरह से आप टिकट के साथ अपने गंतव्य तक जा सकते हैं। यह सुविधा कैश ना होने की स्थिति में काफि कारगर है।