Gram Suraksha Yojana: पोस्ट ऑफिस की बंपर स्कीम! रोज 50 रुपये निवेश पर मिलेंगे 35 लाख रुपये
 
पोस्ट ऑफिस की बंपर स्कीम! रोज 50 रुपये निवेश पर मिलेंगे 35 लाख रुपये

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स प्रोग्राम (Rural Postal Life Insurance Schemes Programme) का हिस्सा है. रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भारत की ग्रामीण जनता के लिए 1995 में लॉन्च की गई थी.  ग्राम सुरक्षा योजना के लिए अगर आप रोजाना सिर्फ 50 रुपये निवेश करेंगे तो आप अपने लिए 35 लाख रुपये का रिटर्न सुनिश्चित कर सकते हैं. इसका मतलब हुआ कि इस योजना में महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये पा सकते हैं.

क्या है ग्राम सुरक्षा योजना?
ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने वाले को पूरे 35 लाख का फायदा मिलता है. इस स्कीम की ये राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है. इसमें योजना में निवेश करने वाली व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है.

19 साल से 55 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कर सकता है निवेश
ग्राम सुरक्षा योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है. कम से कम 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश इसमें किया जा सकता है. प्रीमियम भरने के भी इसमें कई विकल्‍प दिए जाते हैं. किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं.

चार साल बाद मिल जाता है लोन
ग्राम सुरक्षा पॉलिसी को खरीदने के बाद आप लोन का लाभ भी ले सकते हैं. हालांकि पॉलिसी को खरीदे जाने के 4 साल बाद ही लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप लंबित प्रीमियम राशि का पेमेंट करके इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं.