सैमसंग यूजर्स के लिए खुशखबरी! सीधे सैटेलाइट से कनेक्ट हो जाएगा उनका स्मार्टफोन

Apple के बाद Samsung भी अपने स्मार्टफोन्स में Satellite Connectivity फीचर दे सकती है। यानी कि यूजर्स को सेल्युलर कनेक्टिविटी ना होने पर अपना डिवाइस सैटेलाइट से कनेक्ट करने का विकल्प मिलेगा।

 
सैमसंग यूजर्स के लिए खुशखबरी! सीधे सैटेलाइट से कनेक्ट हो जाएगा उनका स्मार्टफोन

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी Apple ने बीत दिनों अपनी iPhone 14 Series लॉन्च की है, जिसमें सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर दिया गया है। सामने आया है कि ऐपल की तरह ही Samsung भी अपने डिवाइसेज में सैटेलाइट कनेक्टिविटी का विकल्प दे सकती है। ऐपल ने कहा है कि इस फीचर का फायदा यूजर्स को आपात स्थिति में मिलेगा और सेल्युलर सिग्नल कवरेज ना होने पर यूजर्स सैटेलाइट की मदद से सिग्नल्स भेज पाएंगे।

टिप्सटर Ricciolo ने दावा किया है कि सैमसंग की योजना इसके फ्यूचर गैलेक्सी डिवाइसेज में सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर देने की है। हालांकि, सैमसंग गैलेक्सी S23 सीरीज के स्मार्टफोन्स में यह फीचर मिलेगा या नहीं, अभी साफ नहीं कहा जा सकता। कंपनी ने अब तक इस फीचर से जुड़ी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

ऐपल ने पहले हुवाई ने दिया था फीचर
चाइनीज टेक कंपनी हुवाई ने ऐपल से पहले अपने डिवाइसेज में सैटेलाइट कनेक्टिविटी दी है। हुवाई के मेट 50 सीरीज के डिवाइसेज में यूजर्स चीन के ग्लोबल BeiDou सैटेलाइट नेटवर्क से साथ मेसेज भेज सकते हैं और उन्हें नेटवर्क पर निर्भर नहीं रहना पड़ता।

आपात स्थिति में काम करेगा ऐपल फीचर
ऐपल आईफोन 14 मॉडल्स में मिलने वाली सैटेलाइट कनेक्टिविटी का इस्तेमाल यूजर्स केवल आपात स्थिति में SOS सिग्नल्स भेजने के लिए कर पाएंगे और इसके लिए कई शर्तें रखी गई हैं। शुरू में यह फीचर केवल अमेरिका और कनाडा में मिल रहा है।

सेल्युलर कनेक्टिविटी ना होने पर मिलेगी मदद

सैमसंग स्मार्टफोन्स में सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर कैसे काम करेगा, इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। कंपनी सेल्युलर नेटवर्क ना होने पर इस विकल्प के साथ मेसेज या सिग्नल भेज पाएंगे। आपको बता दें, लिमिटेड बैंडविद होने के चलते सैटेलाइट कनेक्टिविटी के साथ एक मेसेज जाने में भी कई सेकेंड्स का वक्त लगता है।