Gold-Silver Price Today: आज है सोना-चांदी खरीदने के सुनहरा मौका! लेकिन परख लें कही हो न जाए धोखा, यहां जाने सोना-चांदी के ताजा दाम

सोने चांदी की कीमतों में हर दिन बदलाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, बीते 2 दिनों से बाजार में कोई बदलाव नहीं हो रहे हैं। दो दिन पहले जब बाजार की मंडी टूटी तो बाजार में उसी प्रकार सोने  के दाम में उछाल आया।
 
Gold-Silver Price Today: आज है सोना-चांदी खरीदने के सुनहरा मौका! लेकिन परख लें कही हो न जाए धोखा, यहां जाने सोना-चांदी के ताजा दाम 

Gold Silver Price Today 18 January 2023: सोने चांदी की कीमतों में हर दिन बदलाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, बीते 2 दिनों से बाजार में कोई बदलाव नहीं हो रहे हैं। दो दिन पहले जब बाजार की मंडी टूटी तो बाजार में उसी प्रकार सोने  के दाम में उछाल आया। लेकिन दो दिन बाद फिर एक बार सोने-चांदी की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। 

आज आपके पास सोना खरीदने का एक तरह से सुनहरा मौका है। क्यों की सोने की कीमत घटती कम और बढ़ते ज्यादा हैं। यदि आपके भी घर में कोई शादी या फंक्शन है तो आज आप फटाफट बिना देर करे सोना खरीद सकते है। तो आइये आगे जानते है क्या है आज के सोना चांदी के दाम।

आज फिर सोने के दाम स्थिर (Gold Price Today)

आज यदि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड परसों के के मुकाबले, 168 रुपये महंगा बिकेगा। हालांकि ये दाम कल के मुकाबले स्थिर हैं।

22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,313 रुपये
22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 42,504 रुपये
24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम-  5,579 रुपये
24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम-  44,632 रुपये

आज चांदी आयी चमक (Silver Price Today)

चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें 4 दिन की मंदी के बाद दो दिन से लगातार इजाफा हो रहा था, लेकिन अब इसमे फिर से स्थिरता आ गई है। 

आज 18 जनवरी को कल 17 जनवरी के मुकाबले दामों में कोई अंतर नहीं आया। आपको बता दें आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 75.8 रुपये है साथ ही 1 किलो चांदी की कीमत 75,800 रुपये है। 

इस तरह तय करें सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)

भारत में सोने चांदी की कीमत ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है। जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है। 

हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है। इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है।