Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट! रिकॉर्ड लो के करीब पहुंचा गोल्ड, फटाफट चेक करें ताजा रेट
Gold-Silver Price Today: अगर आप भी सोने-चांदी की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपके लिए सही समय है. दरअसल, सोने-चांदी दोनों की कीमत में बड़ी गिरावट हुई है. हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन भी सोना गिरावट एक साथ कारोबार कर रहा है, और अपने रिकॉर्ड हाई से लगभग 5,500 से ज्यादा नीचे आ चुका है. आइये जानते हैं लेटेस्ट रेट.
 
 
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट! रिकॉर्ड लो के करीब पहुंचा गोल्ड, फटाफट चेक करें ताजा रेट

Gold Price Today: अगर आप भी सोने-चांदी की खरीदारी करने का मन बना रहे हैं तो तुरंत कर लें. सोने-चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है. हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन भी सोने और चांदी की कीमत में कमी दिख रही है. इतना ही नहीं, आपको बता दें कि भारतीय वायदा बाजार में सोना पिछले पांच कारोबारी दिवस में से चार दिन टूट चुका है. 

क्या है आज सोने का भाव?

आज मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 151 रुपये गिरकर 50,753 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा है, जबकि सुबह ट्रेडिंग की शुरुआत 50,800 रुपये पर हुई थी. हालांकि, चार दिन गिरावट के बावजूद सोने की कीमत 50 हजार के ऊपर है. वहीं, चांदी की भी आज एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव सुबह 438 रुपये गिरकर 60,210 रुपये केजी ट्रेड कर रहा है, जबकि सुबह चांदी 60,374 रुपये के भाव पर खुली थी.

रिकॉर्ड हाई से 5,500 से ज्यादा नीचे सोना 

आपको बता दें कि इस समय सोना अपने रिकॉर्ड हाई से लगभग 5500 से ज्यादा सस्ता कारोबार कर रहा है. सोना 56,200 के स्तर पर पहुंच गया था, जबकि अभी सोने की कीमत 50,610 रुपये प्रति 10 ग्राम है.

वैश्विक बाजार में भी दिखी गिरावट

अब बात करते हैं ग्लोबल मार्केट की. आज सोने-चांदी की कीमतों में ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट दिख रही है. अमेरिकी बाजार में सुबह सोने की हाजिर कीमत 1,832.94 डॉलर प्रति औंस रही, जबकि चांदी की हाजिर कीमत 21.32 डॉलर प्रति औंस रही. इसके अलावा अन्‍य कीमती धातु प्‍लेटिनम में भी 0.3 फीसदी की गिरावट दिखी है और इसका हाजिर भाव 923 डॉलर पर पहुंच गया है. यानी वैश्विक बाजार में भी मांग की कमी होने के चलते सोने की कीमत में गिरावट दिख रही है. हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले समय में सोने की कीमत में बढ़ोतरी दिख सकती है.