CNG Price Hike: सीएनजी के दाम में इजाफा, लगा महंगाई का एक और झटका, जानें कितनी हो गई कीमत
 
business,biz,CNG PNG Price Hike, new allocation of natural gas, CNG PNG News, petroleum ministry ,Business biz business hindi news, Jagran news

CNG Price Hike In Delhi-NCR: कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में दिल्ली-एनसीआर में 2 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हो गई है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने CNG की कीमत में देश के अन्य हिस्सों में भी इजाफा किया है. सीएनजी की नई कीमत आज (रविवार को) सुबह से लागू हो चुकी है.

दिल्ली-एनसीआर में अब कितनी है CNG की कीमत?

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की तरफ से की गई बढ़ोतरी के बाद सीएनजी की कीमत अब दिल्ली में 73.61 रुपये प्रति किलोग्राम, नोएडा में 76.17 रुपये प्रति किलोग्राम और गुरुग्राम में 81.94 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने किया नई कीमत का ऐलान

इस बीच, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने देश के अन्य हिस्सों में भी CNG की कीमत में इजाफा किया है. हरियाणा के रेवाड़ी में सीएनजी 84.07 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है. वहीं, करनाल और कैथल में 82.27 रुपये प्रति किलोग्राम; कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में 85.40 रुपये प्रति किलोग्राम और अजमेर, पाली और राजसमंद में 83.88 रुपये प्रति किलोग्राम सीएनजी की कीमत हो गई है.

सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूटर बढ़ाते रहे हैं कीमतें

सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूटर पिछले साल अक्टूबर से समय-समय पर कीमतें बढ़ाते रहे हैं, जब घरेलू और अंतरराष्ट्रीय गैस की कीमतें चढ़ना शुरू हुईं.

इससे पहले कब बढ़े थे दाम?

गौरतलब है कि इसस पहले दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमत में 14 अप्रैल को बढ़ोतरी हुई थी. सीएनजी की कीमत में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हुआ था. 14 अप्रैल को दिल्ली में सीएनजी का दाम 71.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया था जो पहले 69.11 रुपये प्रति किलोग्राम था.

जान लें कि प्राकृतिक गैस को जब ‘कंप्रेस्ड’ किया जाता है, वह सीएनजी बनती है, जिसका इस्तेमाल ईंधन के रूप में वाहनों में होता है.