Beer price hike: बीयर के शौकीनों के लिए बुरी खबर! बढ़ने वाले हैं दाम, कंपनियों ने बताई ये वजह

Beer price hike: कंपनियों की दलील है कि बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले जौ की कीमत में 3 महीने के दौरान दोगुना इजाफा हो गया है. साथ ही बोतल बनाने वाली कंपनियों ने भी कीमत 30 फीसदी तक बढ़ा दी है. 

 
Good news for wine lovers! Now you can open beer bar at home, get license like this,how has covid affected the alcohol industry,red wine and viruses       ,alcohol and long covid,new study on drinking wine,red wine ,night blue metro liquor,black dog price in haryana 2022, casinos pride whisky price in haryana,royal stag price 750ml ,  haryana daru price,haryana mein rs ki botal kitne ki hai,royal stag price in haryana 2022,sasti sharab meaning,sasti sharab ka naam,sasti sharab kaha milegi  ,sharab ka news

Beer price hike: देश में पेट्रोल-डीजल और खाद्य सामान की बढ़ती कीमतों का असर हर किसी पर पड़ रहा है. अब बीयर के शौकीनों के लिए भी बुरी खबर है क्योंकि जल्द बीयर के दामों में इजाफा होने जा रहा है. कंपनियों का कहना है कि कच्चे माल की कीमतें बढ़ने की वजह से अब बीयर के दाम भी बढ़ाए जा सकते हैं. साथ ही गर्मी के मौसम में बीयर की डिमांड भी काफी बढ़ गई है और ऐसे में कंपनियां दाम बढ़ाने के बारे में सोच रही हैं.

कच्चे माल की कीमतों में इजाफा

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक कंपनियों की दलील है कि बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले जौ की कीमत में 3 महीने के दौरान दोगुना इजाफा हो गया है. साथ ही बोतल बनाने वाली कंपनियों ने भी कीमतों में 30 फीसदी का इजाफा किया है. यही नहीं लेबल से लेकर पेटी की कीमतें भी बढ़ी हैं. ऐसी स्थिति में कंपनियों पर बीयर के दाम बढ़ाने का दबाव है. 

United Breweries के सीईओ ऋषि परदल ने बताया कि कंपनी दिल्ली, यूपी, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत कई शहरों में बीयर की कीमतें बढ़ाने जा रही है. उन्होंने कहा कि दामों में इजाफा सही ढंग से किया जाएगा ताकि कस्टमर पर ज्यादा बोझ न पड़े. यूबी कंपनी हेनीकेन और किंगफिशर ब्रांड से बीयर बनाती है. इससे पहले कंपनी की ओर से बीरा 91 ब्रांड की कीमतों में बढ़ोतरी की जा चुकी है.

पॉपुलर ब्रांड्स हो जाएंगे महंगे

दूसरी ओर डिवांस मॉर्डन ब्रुअरीज के एमडी प्रेम दीवान ने कहा कि लगातार खर्च बढ़ने से कंपनी पर बोझ बढ़ा है और ऐसे में हमारे सामने दो ऑप्शन हैं. कंपनी या तो बीयर की कीमतों में इजाफा करे या फिर इस पर मिलनी वाली छूट को खत्म कर दिया जाए. डिवांस कंपनी गॉडफादर, सिक्स फील्ड, कोट्सबर्ग जैसी पॉपुलर ब्रांड्स की बीयर बनाती है.

बता दें कि देश में शराब की कीमतों पर राज्य सरकार का कंट्रोल होता है. साथ ही इसकी बिक्री से राज्यों को भारी राजस्व हासिल होता है. यही वजह है कि दिल्ली जैसे राज्यों में शराब की दुकानों की संख्या बढ़ी है और सरकार इनके लाइसेंस जारी कर के भी कमाई करती है.