ATM से पैसे निकालने वाले हो जाएं चौकन्ने, सेफ ट्रांजैक्शन के लिए इन बातो का रखें ध्यान

जिसके पास बैंक खाता है उसके पास एटीएम कार्ड यानी डेबिट कार्ड होना चाहिए। डेबिट कार्ड के जरिए लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के साथ-साथ एटीएम से कैश भी निकाल सकते हैं। कई उपभोक्ता डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी के लिए भी करते हैं
 
For More News Update 👇 http://www.chopaltv.com

जिसके पास बैंक खाता है उसके पास एटीएम कार्ड यानी डेबिट कार्ड होना चाहिए। डेबिट कार्ड के जरिए लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के साथ-साथ एटीएम से कैश भी निकाल सकते हैं। कई उपभोक्ता डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी के लिए भी करते हैं, लेकिन क्या ऑनलाइन डेबिट कार्ड का उपयोग करना सुरक्षित है? डेबिट कार्ड द्वारा भुगतान करने पर, राशि आपके बैंक खाते से तुरंत काट ली जाती है। हालाँकि, ऑनलाइन खरीदारी अतिरिक्त जोखिम के साथ आती है कि आपकी जानकारी चोरी हो सकती है। डेबिट कार्ड का उपयोग करने से इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि कोई चोर आपके बैंक खाते में रखी धनराशि तक पहुँच सकता है।

ऐसे में अगर कोई डेबिट कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है या धोखे से इस्तेमाल किया जाता है तो इसकी सूचना तुरंत अपने बैंक को दें। जबकि ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से खरीदारी के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करना सुरक्षित है, लेन-देन के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

लगातार बैंक स्टेटमेंट चेक करते रहें। सप्ताह में कम से कम एक बार या यहां तक कि रोजाना अपने बैंक खाते की ऑनलाइन समीक्षा करने की आदत बनाएं। ऐसा करने से आपको रोजाना के लेन-देन की जानकारी रहेगी और किसी भी तरह के फ्रॉड से भी बचा जा सकेगा।

डेबिट कार्ड में एक पिन भी होता है। इस पिन को याद रखें। इसे अपने पर्स या बटुए में कहीं भी लिखा हुआ न रखें। हो सके तो पिन को ऐसी जगह सेव करें जहां सिर्फ आप ही इसे एक्सेस कर सकें। आप अपने किसी भी मेल में पिन सेव कर सकते हैं या ऐसा पिन डाल सकते हैं जो आपको हमेशा याद रहे।

यदि आपका बटुआ चोरी हो जाता है और आपके क्रेडिट-डेबिट कार्ड खो जाते हैं, तो आपको इसकी तुरंत रिपोर्ट करनी चाहिए, किसी भी अनधिकृत लेनदेन की आपको तुरंत रिपोर्ट करनी चाहिए। इससे त्वरित कार्रवाई हो सकती है।