Bank holidays: अगले हफ्ते 5 दिन बैंक रहेंगे बंद, रिजर्व बैंक ने भी जानकारी

अगर आपका भी अगले हफ्ते बैंक जाने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अगले हफ्ते 7 से 5 दिन बैंक बंद रहेंगे.

 
अगर आपका भी अगले हफ्ते बैंक जाने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अगले हफ्ते 7 से 5 दिन बैंक बंद रहेंगे.

Bank holidays: अगर आपका भी अगले हफ्ते बैंक जाने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अगले हफ्ते 7 से 5 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आपको कोई जरूरी काम निपटाना है या ब्रांच जाना है तो पहले ही चेक कर लें कि आपके शहर में बैंक खुलेंगे या नहीं।

रिजर्व बैंक की सूची
बैंक छुट्टियों की लिस्ट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा काफी पहले ही जारी कर दी जाती है, ताकि ग्राहकों और कर्मचारियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, अगर ये छुट्टियां राज्यवार हैं तो इसका असर देशभर के बैंकों पर नहीं पड़ेगा।

अगले सप्ताह कब बंद रहेंगे बैंक
23 जनवरी 2023 - सोमवार - (नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती पर असम में बैंक बंद रहेंगे)
25 जनवरी 2023 - बुधवार - (हिमाचल प्रदेश में राज्य दिवस के कारण अवकाश रहेगा)
26 जनवरी 2023 - गुरुवार - (गणतंत्र दिवस के मौके पर देश भर में बैंक बंद रहेंगे)
28 जनवरी 2023- चौथा शनिवार
29 जनवरी 2023- रविवार

बैंकों में छुट्टी क्यों होगी?

आपको बता दें कि 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती है, जिसके चलते असम में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में बैंक अवकाश रहेगा। वहीं, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के चलते देशभर के बैंक बंद रहेंगे.

आधिकारिक लिंक की से चेक करें

बैंक अवकाशों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप भारतीय रिजर्व बैंक के आधिकारिक लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी जा सकते हैं। यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक अवकाश की जानकारी मिलेगी।


ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं

बैंक की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया है कि सिर्फ शाखाएं ही बंद रहेंगी, लेकिन ग्राहक ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. आप नेट बैंकिंग सहित किसी भी बैंक की 24 घंटे ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। बैंक अवकाश पर इसका असर नहीं पड़ेगा।