Bank Holiday: बड़ी खबर! लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

 
Bank Holiday: बड़ी खबर! लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

Bank strike: बैंक यूनियनों के संयुक्त मंच ने 30 और 31 जनवरी को दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। बैंक यूनियन के एक नेता ने रविवार को कहा कि 11वीं वेतन समझौता समेत विभिन्न मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए यह हड़ताल की जा रही है।

11वां वेतन समझौता नवंबर 2020 में किया गया

बैंक कर्मचारियों का 11वां वेतन समझौता 11 नवंबर, 2020 को भारतीय बैंक संघ और बैंकिंग क्षेत्र में श्रमिक संघों के संयुक्त मंच यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बीच हुआ।

वर्किंग डे, सैलरी, पेंशन जैसी मांगें अधूरी हैं

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के राज्य संयोजक महेश मिश्रा ने कहा कि बैंकों में सप्ताह में पांच कार्य दिवस, पदोन्नति और वेतन और पेंशन निर्धारण जैसी मांगों के निपटारे से जुड़े मुद्दे अधूरे रह गए हैं। 

उन्होंने कहा कि संयुक्त मंच पिछले 28 महीनों से बकाया मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन भारतीय बैंक संघ ने कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी है।

मिश्रा ने दावा किया कि 30 और 31 जनवरी को होने वाली दो दिवसीय हड़ताल में देश के सभी बैंकों के 10 लाख कर्मचारी और अधिकारी शामिल होंगे।

लगातार चार दिनों तक बैंक में कोई काम नहीं होगा

वहीं, 28 और 29 जनवरी को भी बैंक बंद रहेंगे। 28 जनवरी को माह का चौथा शनिवार है, जबकि 29 जनवरी को बैंकों में रविवार का अवकाश रहेगा। यानी लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे और कोई कामकाज नहीं होगा। 

ऐसे में अगर कोई जरूरी काम है तो उसे पहले ही निपटा लें। हालाँकि, बैंकिंग संचालन इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

बता दें कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) देश के ज्यादातर बैंकिंग कर्मचारियों और अधिकारियों के यूनियन का प्रतिनिधित्व करता है। UFBU ने गुरुवार को मुंबई में हुई एक बैठक में बैंकों में देशव्यापी हड़ताल का फैसला लिया।