Bank Holiday 2022 :अक्टूबर महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें डिटेल्स

इन छुट्टियों में दूसरा और चौथा शनिवार, रविवार, दिवाली,गांधी जयंती, करवाचौथ, दशहरा जैसे अन्य त्योहार शामिल हैं। इसमें 22 से 25 अक्टूबर तक लगातार 4 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा।

 
बैंक हॉलिडे

Bank holiday 2022: अगर बैंक संबंधित कोई काम है तो फटाफट निपटा लीजिए, क्योंकि सितंबर की तरह अक्टूबर में भी 10 दिन बैंक बंद रहने वाले है।  इसके चलते बैकिंग संबंधित जैसे चेकबुक, पासबुक, एटीएम और अकाउंट और ट्रांजेक्शन के काम प्रभावित हो सकते है। राहत की खबर ये है कि ऑनलाइन (Online transaction) सेवाएं Google Pay, Phone Pay, Paytm,इंटरनेट बैंकिंग (Online Transfer) सेवाएं जारी रहेगी, लेकिन चेकबुक-पासबुक के कामों पर असर पड़ सकता है।
यह भी पढ़े..लाखों सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि, 8 महीने का एरियर भी मिलेगा, सैलरी में आएगा उछाल

इन छुट्टियों में दूसरा और चौथा शनिवार, रविवार, दिवाली,गांधी जयंती, करवाचौथ, दशहरा जैसे अन्य त्योहार शामिल हैं। इसमें 22 से 25 अक्टूबर तक लगातार 4 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। अक्टूबर महीने में कुल 5 रविवार पड़ेंगे, जब बैंकों में पूरी तरह अवकाश होगा। इसके अलावा, अक्टूबर में अन्य 5 दिनों में भी बैंकों का अवकाश होगा। इसके बाद 24 और 25 अक्टूबर को दिवाली की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा जारी छुट्टियों की लिस्ट में सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट अलग-अलग है। ये छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होती। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंक हॉलीडे की लिस्ट में Negotiable Instruments 
2 अक्टूबर गांधी जयंती – अवकाश (दिन रविवार)
4 अक्टूबर दशहरा- अवकाश (दिन मंगलवार)
8 अक्टूबर – बैंक अवकाश (दूसरा शनिवार)
9 अक्टूबर- बैंक अवकाश (ईद-ए-मिलाद) दिन रविवार
16 अक्टूबर अवकाश (दिन रविवार)
22 अक्टूबर- बैंक अवकाश (चौथा शनिवार)
23 अक्टूबर- बैंक अवकाश (दिन रविवार)
24 अक्टूबर- दिवाली त्योहार पर सार्वजनिक अवकाश (दिन सोमवार)
25 अक्टूबर दिवाली त्योहार पर सार्वजनिक अवकाश (दिन मंगलवार)
30 अक्टूबर- बैंक अवकाश (दिन रविवार)