Ambani Vs Adani: अंबानी-अडानी और सरकार तीनों इस कंपनी को खरीदने के लिए लगा रहे जोर, जानें क्या है पूरा मामला?

Amabani Vs Adani: देश के दिग्गज अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) दोनों ही एक कंपनी को खरीदने के लिए दांव लगा रहे हैं. इसके साथ ही सरकार भी इस कंपनी को खरीदने के लिए बोली लगा रही है.
 
 
Mukesh Amabani Vs Gautam Adani: देश के दिग्गज अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) दोनों ही एक कंपनी को खरीदने के लिए दांव लगा रहे हैं. इसके साथ ही सरकार भी इस कंपनी को खरीदने के लिए बोली लगा रही है. जबकि यह कंपनी कर्ज में डूबी हुई है. इसकी नीलामी 25 नवंबर को होगी. आइए आपको बताते हैं कि सभी लोग क्यों इस कंपनी पर बोली लगा रहे हैं. आखिर ऐसा क्या खास है इस कंपनी ने-   दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही कंपनी इस कंपनी का नाम लैंकों अमरकंटक पावर (Lanco Amarkantak Power) है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह एक थर्मल पावर कंपनी है जोकि इस समय दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है. ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है कि जब देश के दो दिग्गज अरबपति एक ही कंपनी के पीछे दाव लगा रहे हैं.   रिलायंस ने लगाई है सबसे ज्यादा राशि की बोली अगर मुकेश अंबानी को यह कंपनी मिल जाती है तो यह थर्मल पॉवर सेक्टर की कंपनी में जुड़ जाएगी. रिलायंस की तरफ से इस कंपनी के लिए सबसे ज्यादा राशि की बोली लगाई गई है. पहले राउंड में रिलायंस सबसे बड़ा बोलीदाता है.   अडानी दूसरे राउंड के हैं सबसे बड़े बोलीदाता इसके अलावा अडानी दूसरे राउंड के सबसे बड़े बोलीदाता हैं. वहीं, सरकारी कंपनियां दोनों ही राउंड में तीसरे स्थान पर थी. अडानी की बात करें तो इन दोनों ने ही दूसरे राउंड के लिए 2950 करोड़ रुपये की बोली लगाई है. इस राशि में से 1800 करोड़ एक अपफ्रंट पेमेंट होगा. इसके अलावा बकाया राशि 1150 करोड़ आने वाले 5 सालों में देना होगा.    रिलायंस का क्या है प्लान? रिलायंस की बात करें तो इसने 2000 करोड़ रुपये का अपफ्रंट देने का फैसला लिया है. वहीं, पीएफसी-आरईसी के कंसोर्टियम में करीब 3870 करोड़ रुपये का पेमेंट किया जाएगा, जिसको 10 से 12 सालों में देना होगा.    क्या है कंपनी का कारोबार? लैंकों अमरकंट कंपनी की बिक्री जनवरी में शुरू की थी. कंपनी के कारोबार की बात की जाए तो यह छत्तीसगढ़ के कोरबा-चांपा राज्य राजमार्ग पर कोयला आधारित थर्मल पावर प्रोजेक्ट चलाती है.

Mukesh Amabani Vs Gautam Adani: देश के दिग्गज अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) दोनों ही एक कंपनी को खरीदने के लिए दांव लगा रहे हैं. इसके साथ ही सरकार भी इस कंपनी को खरीदने के लिए बोली लगा रही है. जबकि यह कंपनी कर्ज में डूबी हुई है. इसकी नीलामी 25 नवंबर को होगी. आइए आपको बताते हैं कि सभी लोग क्यों इस कंपनी पर बोली लगा रहे हैं. आखिर ऐसा क्या खास है इस कंपनी ने- 

दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही कंपनी
इस कंपनी का नाम लैंकों अमरकंटक पावर (Lanco Amarkantak Power) है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह एक थर्मल पावर कंपनी है जोकि इस समय दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है. ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है कि जब देश के दो दिग्गज अरबपति एक ही कंपनी के पीछे दाव लगा रहे हैं. 

रिलायंस ने लगाई है सबसे ज्यादा राशि की बोली
अगर मुकेश अंबानी को यह कंपनी मिल जाती है तो यह थर्मल पॉवर सेक्टर की कंपनी में जुड़ जाएगी. रिलायंस की तरफ से इस कंपनी के लिए सबसे ज्यादा राशि की बोली लगाई गई है. पहले राउंड में रिलायंस सबसे बड़ा बोलीदाता है. 

अडानी दूसरे राउंड के हैं सबसे बड़े बोलीदाता
इसके अलावा अडानी दूसरे राउंड के सबसे बड़े बोलीदाता हैं. वहीं, सरकारी कंपनियां दोनों ही राउंड में तीसरे स्थान पर थी. अडानी की बात करें तो इन दोनों ने ही दूसरे राउंड के लिए 2950 करोड़ रुपये की बोली लगाई है. इस राशि में से 1800 करोड़ एक अपफ्रंट पेमेंट होगा. इसके अलावा बकाया राशि 1150 करोड़ आने वाले 5 सालों में देना होगा.  

रिलायंस का क्या है प्लान?
रिलायंस की बात करें तो इसने 2000 करोड़ रुपये का अपफ्रंट देने का फैसला लिया है. वहीं, पीएफसी-आरईसी के कंसोर्टियम में करीब 3870 करोड़ रुपये का पेमेंट किया जाएगा, जिसको 10 से 12 सालों में देना होगा. 


क्या है कंपनी का कारोबार?
लैंकों अमरकंट कंपनी की बिक्री जनवरी में शुरू की थी. कंपनी के कारोबार की बात की जाए तो यह छत्तीसगढ़ के कोरबा-चांपा राज्य राजमार्ग पर कोयला आधारित थर्मल पावर प्रोजेक्ट चलाती है.