7th Pay Commission: DA हाइक से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, सरकार ने क‍िया यह बड़ा ऐलान

7th Pay Commission News: महंगाई भत्‍ता बढ़ने से पहले सरकार के मंत्री ने केंद्रीय कर्मचार‍ियों को बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार की तरफ से बताया गया क‍ि अध‍िकार‍ियों के प्रमोशन पर जल्‍द फैसला ल‍िया जाएगा.

 
DA हाइक से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, सरकार ने क‍िया यह बड़ा ऐलान

7th Pay Commission Latest Update: जुलाई का महंगाई भत्‍ता (DA Hike) बढ़ने से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी आई है. लाखों कर्मचारी अभी जुलाई का महंगाई भत्‍ता की घोषणा अगस्‍त में होने की उम्‍मीद कर रहे थे. लेकिन दूसरी तरफ सरकार ने एक और गुड न्‍यूज दे दी है. 1 जुलाई, 2022 को 8,000 से ज्‍यादा सरकारी कर्मचारियों को प्रमोशन द‍िए जाने के बाद कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग अगले दो से तीन हफ्ते में और सरकारी अधिकारियों को प्रमोशन देने के लिए तैयार है.

सरकार ने प्रमोशन से जुड़ा ऐलान क‍िया
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) से केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा ग्रुप ए के अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की. इसके बाद प्रमोशन से जुड़ा ऐलान क‍िया गया. कार्मिक राज्य मंत्री (Minister of State for Personnel) सिंह ने मि‍लने वाले प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि प्रमोशन के प्रोसेस में नियमानुसार तेजी लाई जाएगी.

18 महीने तक की ट्रेनिंग जरूरी
अधिकारियों के लिए प्रमोशन के पहले एक साल से लेकर 18 महीने तक ट्रेनिंग जरूरी है. केंद्रीय राज्‍य मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि वह उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे और पदोन्नति देने में आने वाली क‍िसी भी समस्‍या को दूर क‍िया जाएगा. सिंह ने यह भी कहा कि सरकारी अधिकारियों के लिए यहां से भविष्य की सभी प्रमोशन को सुव्यवस्थित तरीके से किया जाएगा.

बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो जाएगा डीए
आपको बता दें 1 जुलाई 2022 को 8089 कर्मचारियों को प्रमोशन दिया गया है, जिसमें से 4,734 केंद्रीय सचिवालय सेवा (CSS), 2,966 केंद्रीय सचिवालय आशुलिपिक सेवा (CSSS) से और 389 केंद्रीय सचिवालय लिपिक सेवा (CSCS) से हैं. दूसरी तरफ केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए बढ़ोतरी पर भी जल्‍द ऐलान होने वाला है. AICPI इंडेक्‍स के आधार पर इस बार 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है. यद‍ि डीए 4 प्रत‍िशत बढ़ता है तो यह 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो जाएगा.