Bollywood के बजाय क्या कोई और सपना था उर्वशी रौतेला का? जाने कितनी पढ़ी लिखी है ये अभिनेत्री
 
urvasi

Urvashi Rautela Age : बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला पिछले कई दिनों से काफी चर्चाओं में हैं। पहले उन्होंने बिना नाम लिए भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत पर निशाना साधा था और उन्हें 'मिस्टर आरपी (RP), 'छोटू भैया' कहकर बुलाया था। अब उर्वशी ने पंत से माफी मांगी है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला का जन्म 15 फरवरी 1994 को उत्तराखंड के कोटद्वार में हुआ था. उनके पिता मनवर सिंह रौतेला एक व्यवसायी हैं और गढ़वाल से ताल्लुक रखते हैं. उर्वशी की मां मीरा रौतेला कुमाऊनी हैं (Urvashi Rautela Family). वह कोटद्वार के मशहूर ब्यूटी पार्लर की मालकिन हैं.

उर्वशी के छोटे भाई यशराज रौतेला ने दुबई से ट्रेनिंग हासिल की है और फिलहाल किसी एयरलाइन में कैप्टन हैं.

 Urvashi Rautela Education: उर्वशी रौतेला ने कोटद्वार के डीएवी स्कूल से पढ़ाई की है. 12वीं के बाद उन्होंने नई दिल्ली के गार्गी कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी (Urvashi Rautela Education Qualification). उर्वशी इंजीनियरिंग करना चाहती थीं और इसके लिए उन्होंने आईआईटी (IIT) में एडमिशन लेने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी की थी. लेकिन तभी ब्यूटी पेजेंट में रुचि हो जाने से उनके करियर की पूरी दिशा ही बदल गई.

Urvashi Rautela Education: उर्वशी रौतेला ने कोटद्वार के डीएवी स्कूल से पढ़ाई की है. 12वीं के बाद उन्होंने नई दिल्ली के गार्गी कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी (Urvashi Rautela Education Qualification). उर्वशी इंजीनियरिंग करना चाहती थीं और इसके लिए उन्होंने आईआईटी (IIT) में एडमिशन लेने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी की थी.

लेकिन तभी ब्यूटी पेजेंट में रुचि हो जाने से उनके करियर की पूरी दिशा ही बदल गई.

Urvashi-Rautela-Career

Urvashi Rautela Career: उर्वशी ने बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले न्यूयॉर्क स्थित फिल्म इंस्टिट्यूट से ट्रेनिंग हासिल की थी. वह भरतनाट्यम, कथक, बैले, कंटेम्परेरी बेली, हिप हॉप और ब्रॉडवे जैज़ जैसे डांस फॉर्म्स में प्रशिक्षित हैं. अगर वह एक्ट्रेस नहीं बन पातीं तो एरोनॉटिकल इंजीनियर (Aeronautical Engineer) या आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) होतीं. उन्होंने नेशनल लेवल पर बास्केटबॉल भी खेला है.

 Urvashi Rautela Beauty Pageants: उर्वशी रौतेला लंबे समय से ब्यूटी और फैशन इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. उन्होंने कई ब्यूटी पेजेंट जीत चुकी हैं. साल 2011 में उन्हें 'मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ द ईयर' और 'मिस एशियन सुपरमॉडल' टाइटल से नवाजा गया था. साल 2015 में उन्होंने 'मिस डीवा' और 'मिस यूनिवर्स इंडिया' के खिताब जीते थे (Urvashi Rautela Titles). 'उर्वशी रौतेला फाउंडेशन' के तहत वह लोगों की शिक्षा व सेहत संबंधी मामलों में मदद करती हैं.

Urvashi Rautela Beauty Pageants: उर्वशी रौतेला लंबे समय से ब्यूटी और फैशन इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. उन्होंने कई ब्यूटी पेजेंट जीत चुकी हैं. साल 2011 में उन्हें 'मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ द ईयर' और 'मिस एशियन सुपरमॉडल' टाइटल से नवाजा गया था.

साल 2015 में उन्होंने 'मिस डीवा' और 'मिस यूनिवर्स इंडिया' के खिताब जीते थे (Urvashi Rautela Titles). 'उर्वशी रौतेला फाउंडेशन' के तहत वह लोगों की शिक्षा व सेहत संबंधी मामलों में मदद करती हैं.

Urvashi-Rautela-Controversy

Urvashi Rautela Controversy: साल 2012 में उर्वशी रौतेला को 'मिस इंडिया' (Miss India) प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया था. उस समय दावा किया गया था कि उन्होंने अपनी उम्र को लेकर झूठ बोला है.

लेकिन बाद में साल 2015 में वह इसी प्रतियोगिता में दोबारा शामिल हुई थीं और जीत भी गई थीं. इन दिनों वह स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत से सोशल मीडिया पर हो रहे विवाद को लेकर काफी सुर्खियों में हैं