Bollywood Actresses: हॉलीवुड की जेम्स बॉन्ड फिल्म से किया डेब्यू इस हीरोइन ने, पर नहीं जम सकी बॉलीवुड में

Bollywood Actresses In Hollywood: सत्तर के दशक में जाहिरा नाम की एक ऐसी एक्ट्रेस बॉलीवुड में आई, जिसने हॉलीवुड की चर्चित जेम्स बॉन्ड फिल्म से करियर शुरू किया था. बॉलीवुड में उसे बड़े सितारों के साथ मौका तो मिला, लेकिन पारी लंबी नहीं चली.

 
हॉलीवुड की जेम्स बॉन्ड फिल्म से किया डेब्यू इस हीरोइन ने, पर नहीं जम सकी बॉलीवुड में

Indian actors in James Bond Movies: बॉलीवुड स्टार्स हॉलीवुड का रास्ता ढूंढते हैं. लेकिन एक ऐसी एक्ट्रेस हुई है, जो हॉलीवुड से बॉलीवुड आई थी. यह हीरोइन थी जाहिरा. बॉलीवुड में दो दर्जन से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाली जाहिरा ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत हॉलीवुड की जेम्स बॉन्ड फिल्म 'ऑन हर मेजेस्टीस सीक्रेट सर्विस’ से 1969 में की थी. इस फिल्म में उन्होंने भारतीय मूल की लड़की जारा का किरदार निभाया था. जाहिरा एक पंजाबी-मुस्लिम परिवार से थी. वह काफी छोटी थीं, तभी उनका परिवार लंदन शिफ्ट हो गया था. जाहिरा वहीं पली बढ़ी. एक्टिंग में रुचि होने के कारण हॉलीवुड में एक्टिंग के लिए स्ट्रगल किया और संयोग से उन्हें जेम्स बॉन्ड की फिल्म में काम करने का मौका मिला.

ऐसे हुई बॉलीवुड में एंट्री
1971 में देव आनंद जब लंदन गए थे, तब उनकी मुलाकात जाहिरा से हुई. जाहिरा जेम्स बॉन्ड फिल्म में आ चुकी थी और उनका लुक वेस्टर्न था, तो देव आनंद ने जाहिरा को अपनी अगली फिल्म गैम्बलर के लिए कास्ट कर लिया. यहीं से जाहिरा की बॉलीवुड में एंट्री हुई. देवआनंद की फिल्म से जाहिरा की बॉलीवुड में आ तो गई, लेकिन उन्हें ज्यादा और दमदार काम नहीं मिल पाया. इसीलिए 1974 में आई फिल्म कॉल गर्ल जब उन्हें ऑफर हुई, तो उन्होंने तुरंत हां कर दिया. इस फिल्म में जाहिरा ने काफी बोल्ड भूमिका निभाई थी. उन दिनों ऐसा रोल बॉलीवुड की हीरोइनें नहीं करती थीं. इस फिल्म में जाहिरा फिल्म जूली के हीरो विक्रम के ऑपोजिट थी. बोल्ड रोल होने के बावजूद जाहिरा वह लोकप्रियता हासिल नहीं कर सकीं, जिसकी उन्हें उम्मीद थी.

बी ग्रेड और पंजाबी फिल्में
परवीन बाबी जैसी दिखने के कारण जाहिरा को बॉलीवुड में फिल्में मिली. देवआनंद, शशि कपूर, ऋषि कपूर, फिरोज खान और राजेश खन्ना जैसे नामी सितारों के साथ काम करने के बावजूद जाहिरा बॉलीवुड में ठीक तरह से पैर नहीं जमा सकी. धीरे-धीरे जाहिरा ने बी ग्रेड की फिल्में स्वीकार करनी शुरू कर दी. फिर पंजाबी फिल्मों का रुख कर लिया. वहां भी बात नहीं जमी तो कुछ पंजाबी फिल्में करने के बाद वह लंदन अपनी फैमिली के पास लौट गईं. आज बॉलीवुड में कोई नहीं जानता कि वह कहां हैं, क्या करती हैं.