गांव का इतिहास बड़ी खबरें सिरसा खबर सिरसा में खास हरियाणा

882 वर्ष पूर्व तारू गोदारा ने बसाया था सिरसा का तारूआना गांव, जानिए पूरा इतिहास

882 years ago, Taru Godara had established Taruna village of Sirsa

My Sirsa News

सिरसा मुख्यालय से करीब 45 किलोमीटर व उपमंडल से चार किलोमीटर दूर स्थित गांव तारूआना ऐतिहासिक महत्व का गांव है। करीब 882 वर्ष पहले गांव अस्तित्व में आया था। गांव में आज भी ऐतिहासिक महत्व को समेटे अनेक धरोहर मौजूद है। गांव की आबादी 3000 के करीब है, जबकि गांव में 1600 मतदाता हैं।

882 years ago, Taru Godara had established Taruna village of Sirsa

ग्राम पंचायत ने अपनी 50 एकड़ पंचायती भूमि में से 23 एकड़ भूमि कालांवाली में बनने वाले राजकीय नेशनल कालेज, उपमंडल कार्यालय और बिजली घर बनाने के लिए प्रदेश सरकार को लिखित में दी है। गांव में पुराना कुआं, मीते वाली छपड़ी, नौ गज्जा पीर की समाधि सहित कई पुरातन धरोहरे हैं, जो गांव सहित आस-पास के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। गांव के बुजुर्गों के अनुसार 882 वर्ष पूर्व अस्तित्व में आए गांव तारूआना में सबसे पहले तारू गोदारा नामक व्यक्ति ने आकर यहां शरण ली और उसी के नाम से गांव तारूआना कहलाया।

882 years ago, Taru Godara had established Taruna village of Sirsa

विभिन्न लड़ाइयों के बाद गांव पूरी तरह से नष्ट हो गया था, जिसके निशान अब भी गांव में कई जगह मौजूद हैं। सन 1838 में पंजाब के लहरा मुहब्बत से दयाल सिंह सिधू नामक व्यक्ति ने गांव को दोबारा बसाया। गांव तारूआना 7 पत्तियों राय सिंह पत्ती, दयाल सिंह पत्ती, भगवान सिंह पत्ती, सदा पत्ती, प्रताप सिंह पत्ती, अमरीक सिंह पत्ती, वेला पत्ती में बंटा हुआ हैं। गांव में एक गुरुद्वारा, डेरा बाबा सरबदयाल, समाध बाबा शहीद सिंह, मसानी देवी का मंदिर आदि बने हुए हैं।

882 years ago, Taru Godara had established Taruna village of Sirsa

मौजूदा सुविधाओं की बात करें तो शिक्षा के लिए गांव में राजकीय प्राइमरी स्कूल, राजकीय उच्च विद्यालय, 3 आंगनबाड़ी केंद्र बने हुए हैं। जबकि गांव में करीब 10 करोड़ की लागत से उपमंडल स्तर पर पहला राजकीय नेशनल कालेज बनाया जा रहा हैं। इसके अलावा गांव में ग्रामीणों की सुविधा के लिए जलघर, वृद्धाश्रम, पटवार खाना, ग्राम सचिवालय, सहकारी बैंक, पशुओं का अस्पताल आदि बने हुए हैं। वर्तमान सरपंच कमलजीत कौर के मार्गदर्शन में गांव प्रगति पथ पर आगे बढ़ रहा है।

Related posts

अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए सिरसा पुलिस चलाएगी अभियान

admin

सिरसा 20 के किए चालान नहीं लगाते मास्क, कोरोना को भूल गए सरकारी कर्मचारी

admin

सीएमओ सुरेंद्र नैन ने कहा बाहर से आने वाले सूचना टोल फ्री नम्बर पर दें

admin
Share this
Join Our Group