खेती किसान

उपायुक्त ने गांव साहुवाला व ओढ़ां की मंडियों का दौरा कर सरसों खरीद का लिया जायजा

उपायुक्त ने गांव साहुवाला व ओढ़ां की मंडियों का दौरा कर सरसों खरीद का लिया जायजा
– मंडियों में लॉकडाउन की पालना व सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने व किसानों को जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश,
सिरसा, 18 अप्रैल।
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि रोस्टर के तहत प्रत्येक गांव के किसानों की सरसों की फसल निर्धारित मापकों के हिसाब से खरीद की जाएगी। किसान फसल को सूखाकर लाएं ताकि उसमें नमी न रहे और लॉकडाउन की पालना के तहत सोशल डिस्टेंस का विशेष ख्याल रखें।
यह बात उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने शुक्रवार को देर सांय साहुवाला व ओढां अनाज मंडियों के दौर के दौरान सरसों की खरीद का निरीक्षण करते हुए उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान डीआईजी एवं पुलिस अधीक्षक डा. अरुण ङ्क्षसह भी मौजूद थे। सरसों खरीद का निरीक्षण करने के दौरान उपायुक्त ने कहा कि सरसों में नमी की मात्रा 8 प्रतिशत से अधिक न हो। उन्होंने उपस्थित किसानों से कहा कि वे मंडी में फसल को लाने से पूर्व उसे सूखा लें ताकि उनकी फसल उनके निर्धारित रोस्टर समय अवधि में ही खरीद हो सके और उन्हें फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। इस दौरान उपायुक्त ने स्वयं मॉश्चर मीटर से सरसों की फसल में नमी की मात्रा को चैक किया। उन्होंने मंडी के इलैक्ट्रोनिक कांटों की भी अपनी देखरेख में सरसों के भार को तोलकर जांच की।
उपायुक्त ने किसानों की समस्याएं सुनते हुए कहा कि रोस्टर के हिसाब से हर गांव के किसानों की सरसों की फसल निर्धारित मापदंडों के तहत खरीद की जाएगी। उन्होंने किसानों से कहा कि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या या शिकायत है, तो वे इस बारे बताएं, उसका तुरंत निपटान किया जाएगा। उन्होंने मंडी में पीने पानी की व्यवस्था का जायजा लेते हुए अधिकारियों से कहा कि गर्मी बढ़ रही है इसलिए पानी की घड़े रखवाएं तथा स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखें। उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि मंडी व खरीद स्थलों को दिन में दो बार सैनिटाइज करवाएं, मंडी में प्रयोग किए जाने वाले यंत्रों को भी समय-समय पर सैनिटाइज करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मंडी में आने वाले किसानों को मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि मंडी में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें, लगातार सफाई करवाते रहें ताकि गंदगी न फैले।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें

To Top